Hair dandruff

 



Hair dandruff



बालों के डैंड्रफ (बालों की रुसी) को दूर करने के कुछ प्रमुख उपाय निम्नलिखित हैं:

  1. सही शैम्पू का चयन: डैंड्रफ को दूर करने के लिए एंटी-डैंड्रफ शैम्पू का उपयोग करें। शैम्पू में पाये जाने वाले सेलीसाइसिन और केटोकोनाजोल जैसे तत्व डैंड्रफ को कम करने में मदद कर सकते हैं।


  1. नियमित धुलाई: अपने बालों को नियमित रूप से धोएं और अच्छी तरह से धुलाएं। डैंड्रफ को हटाने के लिए हर दिन शैम्पू का उपयोग करें या कम से कम दो-तीन दिनों में एंटी-डैंड्रफ शैम्पू का उपयोग करें।


  1. सही तरीके से बालों की मालिश: बालों की मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और डैंड्रफ को कम करने में मदद मिलती है। बालों को नारियल तेल, जैतून तेल, या टी ट्री ऑयल से मालिश करें।


  1. प्राकृतिक उपचार: प्राकृतिक उपचार जैसे कि नीम के पत्तों का पेस्ट बनाकर सिर पर लगाना, एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करना, या बादाम का तेल लगाना डैंड्रफ को कम करने में मदद कर सकता है।


  1. पोषण से भरपूर आहार: सही पोषण वाला आहार लें और अपने डाइट में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स समेत सभी पोषक तत्वों को शामिल करें।


  1. स्वस्थ जीवनशैली: अधिक स्ट्रेस, अपने बालों के डैंड्रफ को बढ़ा सकता है। स्ट्रेस को कम करने के लिए योग और मेडिटेशन का अभ्यास करें, और पर्याप्त नींद लें।


  1. गर्म पानी का इस्तेमाल न करें: बालों को धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल न करें, क्योंकि यह बालों की स्थिति को और भी खराब कर सकता है।


  1. डैंड्रफ का सफाई: बालों को साफ रखने के लिए कम से कम हर हफ्ते डैंड्रफ की साफ़ई करें, ताकि यह बार-बार न हो।

Comments

Popular posts from this blog

Types of health

Bridge collapse

sar dard me kya nhi kare