Types of health

 

Types of health

मेरे पिछले दो लेखों, स्वास्थ्य क्या है और इसका इतिहास, को पढ़ने के बाद, मेरे प्यारे दोस्तों, आइए स्वास्थ्य के विभिन्न प्रकारों की ओर बढ़ते हैं। जब हम स्वास्थ्य के बारे में बात करते हैं, तो कई लोगों के लिए शारीरिक स्वास्थ्य के बारे में सोचना आम बात है, अपने आप में एक व्यक्ति किसी बीमारी से पीड़ित होता है या नहीं होता है। हालाँकि, स्वास्थ्य की अवधारणा बहुत व्यापक है और

 


कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​है कि स्वास्थ्य के बारे में तभी बात की जा सकती है जब शरीर शारीरिक और शारीरिक रूप से इष्टतम स्थिति में हो। जबकि अन्य कहते हैं कि यह निर्धारित करने के लिए एक कारक या सीमा है कि शरीर अपनी सामान्य या कम से कम स्वीकार्य स्थितियों में कार्य करता है या नहीं, इस तरह से, इस दृष्टिकोण से, स्वास्थ्य को निर्धारण के मार्जिन के रूप में देखा जाता है।

1    शारीरिक स्वास्थ्य

शारीरिक स्वास्थ्य से तात्पर्य आपके भौतिक शरीर की स्थिति और यह कितनी अच्छी तरह से काम कर रहा है। यह शारीरिक गतिविधि के स्तर, पर्याप्त पोषण, आराम, वातावरण आदि से प्रभावित होता है।

शारीरिक स्वास्थ्य सर्वोत्तम स्वास्थ्य और कार्यप्रणाली के लिए हमारे शरीर की उचित देखभाल को बढ़ावा देता है। शारीरिक स्वास्थ्य का इष्टतम स्तर प्राप्त करने से आप अपने स्वास्थ्य के लिए व्यक्तिगत जिम्मेदारी का पोषण कर सकते हैं। जैसे ही आप अपने शारीरिक स्वास्थ्य के प्रति सचेत हो जाते हैं, आप उन तत्वों की पहचान करने में सक्षम हो जाते हैं जिनमें आप सफल हैं और साथ ही उन तत्वों की भी पहचान करने में सक्षम होते हैं जिनमें आप सुधार करना चाहते हैं।

 

2 मानसिक स्वास्थ्य

मानसिक स्वास्थ्य मनोवैज्ञानिक कल्याण या मानसिक बीमारी की अनुपस्थिति का एक स्तर है। यह "किसी ऐसे व्यक्ति की मनोवैज्ञानिक स्थिति है जो भावनात्मक और व्यवहारिक समायोजन के संतोषजनक स्तर पर कार्य कर रहा है। अच्छे मानसिक स्वास्थ्य का मतलब सिर्फ यह नहीं है कि आपको कोई मानसिक बीमारी नहीं है।" यह उद्देश्य की भावना रखने, चीजों में शामिल होने, तनाव और असफलताओं से निपटने, करीबी रिश्ते बनाने और अपने विचारों और भावनाओं के संपर्क में रहने के बारे में है। मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए हमें आश्वस्त रहना होगा और खुद को स्वीकार करना होगा। ऐसे में योग और सांस लेने के व्यायाम हमें ध्यान केंद्रित करने और नकारात्मक विचारों को हमारे दिमाग से दूर रखने में मदद करते हैं।

3. भावनात्मक स्वास्थ्य

भावनात्मक स्वास्थ्य से तात्पर्य किसी व्यक्ति की भावनाओं से है जो आपके बारे में सब कुछ शामिल करती है। यह वास्तव में आपके सभी निर्णयों, आपके मूड और आप कौन हैं, को नियंत्रित करता है। आपका हर एक पहलू इस बात पर निर्भर करता है कि आप किसी चीज़ के बारे में कैसा महसूस करते हैं, वास्तव में आपके दिल में क्या चल रहा है, आपके दिमाग में नहीं। मूल रूप से, आपके रिश्तों से लेकर आपकी मानसिकता से लेकर आपके व्यक्तित्व तक, आप

दुनिया में कैसा दिखना चाहते हैं ; ये सभी आपके भावनात्मक स्वास्थ्य से संचालित होते हैं। और यदि आप अभिभूत, चिंता, तनाव, बेकार के विचार महसूस कर रहे हैं, तो ये सभी सामान्य नकारात्मक भावनाएं हैं जो आपके भावनात्मक स्वास्थ्य पर बेहद हानिकारक प्रभाव डाल सकती हैं। लेकिन अगर आप खुद को सही ढंग से समझ सकते हैं, और पता लगा सकते हैं कि ये नकारात्मक भावनाएं कहां से आ रही हैं, तो आप वास्तव में जीवन भर लगातार सफलता के लिए खुद को तैयार कर रहे हैं।

 

 

4. सामाजिक स्वास्थ्य

सामाजिक स्वास्थ्य यह है कि आप अन्य लोगों के साथ कैसे मिलते हैं, जिसमें दूसरों के साथ संतोषजनक पारस्परिक संबंध बनाने की आपकी क्षमता शामिल होती है। यह विभिन्न सामाजिक परिस्थितियों में आराम से अनुकूलन करने और विभिन्न सेटिंग्स में उचित रूप से कार्य करने की आपकी क्षमता से भी संबंधित है। यदि आप वास्तव में अपने स्वास्थ्य को अनुकूलित करना चाहते हैं, तो आपको शारीरिक और मानसिक ताकत से परे जाना होगा और वास्तव में अपने करीबी सामाजिक रिश्तों की ताकत को देखना होगा। अब शोध से पता चलता है कि मजबूत सामाजिक संबंधों की कमी आपको मोटापे की तुलना में अधिक स्वास्थ्य जोखिम में डालती है।

 

यदि हम वास्तव में मानव समृद्धि को समझना चाहते हैं, तो सामाजिक घटक आवश्यक है। हार्वर्ड में व्यक्तियों पर किया गया 80 साल लंबा अध्ययन बताता है कि करीबी सामाजिक रिश्तों की गुणवत्ता वास्तव में स्वास्थ्य और खुशी की सबसे अच्छी विजेता है। इसलिए न केवल हमारे शरीर के स्वास्थ्य पर विचार करना महत्वपूर्ण है बल्कि हमें अपने समुदायों के स्वास्थ्य पर भी विचार करने की आवश्यकता है।

 

 

 

 

Comments

Popular posts from this blog

Bridge collapse

sar dard me kya nhi kare